Saturday, December 7, 2019
आंवले खाने के फायदे

आंवले खाने के फायदे

 

सर्दी जुकाम से बचाव 

sardi jukam me aavla

जिन लोगों को सर्दी जुकाम की शिकायत है उन लोगों को आंवले का सेवन करना चाहिए फायदा मिलेगा। आपको बता दे कि आंवले के रस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में सहायक हैं। इसलिए इस चमत्कारी जूस को नियमित रूप से पीने से यह आपको सर्दी-जुकाम से बचाव करता हैं।

गैस से छूटकर

गैस से छूटकर

आजकल की दौड़भाग की जिंदगी में लोग समय के अभाव बाहर का चटर-पटर खा जाते है। जिसके करना गैस की समस्या हो जाती है। खास बात ये है कि ये एक आम बीमारी बन गयी है। बता दे कि जिन लोगों को गैस की समस्या है तो आंवले का सेवन करें फायदा मिलेगा। क्योंकि इसमें कई तरह के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो पेट के टॉक्सिक लेवल को कम करते हैं।

समय से पहले बालों का सफेद होना रोकता है

समय से पहले बालों का सफेद होना रोकता है

अमला में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों के पिग्मेंटेशन को समृद्ध करते हैं। पाउडर या पेस्ट के रूप में अमला को सिर पर लगाने से सिर की त्वचा को पोषण मिलता है और यह समय से पहले बालो को सफ़ेद होने से बचाता है।

झाइयां खत्म

झाइयां खत्म

आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन चमकदार बनती हैं। प्रतिदिन आंवले के रस में शहद मिला कर पीने से आपका चेहरा चमकदार बनता हैं और चेहरे से झाइयाँ ख़त्म होने लगती हैं।

वजन कम करना 

वजन कम करना

बता दे कि आंवले की मदद से आप बहुत ही कम समय में अपना वजन कम कर सकती है। इतनी ही नहीं यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आपका भी वजन जरुरत से ज्यादा है तो उसे कम करने के लिए आप कुछ दिनो तक सुबह खाली पेट आंवले के जूस या आंवले को खा कर अपने वजन को कम कर सकती है।

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM