Saturday, December 7, 2019
करेले के जुयुस के फायदे

करेले के जुयुस के फायदे

 
गर्मियों का दिन है और इस मौसम में सब्जियों की काफी कमी हो जाती है लेकिन करेला एक ऐसी सब्जी है जो आपको Market में पूरे साल आसानी से मिलता है. करेले में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं जो बीमारियों को ठीक कर सकते है
जिसकी वजह से परंपरागत चिकित्सा और आयुर्वेज में इसका उपयोग किया जाता है. करेले का जूस पीने से कई फायदे होते हैं, ये खाने में कड़वा जरूर होता है लेकिन इसमें मौजूद गुण की वजह से लोग इसे खाते हैं.

करेले का जूस, उसकी सब्जी और इससे बना अचार इसके स्वाद को थोड़ा बदल देता है जिसकी वजह से लोग इसे रोज अपने खाने-पीने में शामिल करते हैं. अगर आपको करेला खाना नहीं पसंद है तो करेले का

जूस पीने के कई फायदे है कुछ इस प्रकार है 

 

खून को साफ रखना

तीन दिन में एक बार सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से, ब्लड ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रहता है. इस जूस में मोमोर्सिडिन और केरेटिन नाम के दो एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मसल्स तक पहुंचाते हैं.

 

पाचन तंत्र को मजबूत करता है

अगर किसी को कम भूख लगती है उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है, और उन्हें बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. ऐसे में एक ग्लास करेले का जूस पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है, जिससे भूख खुद ब खुद बढ़ जाती है.

 

कैंसर में राहत

हर रोज़ एक ग्लास करेले का जूस पीने से पैंक्रिएटिक कैंसर सेल नष्ट होती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि करेले के कैंसरविरोधी तत्व पैनक्रिएटिक कैंसर सेल तक ऊर्जा नहीं पहुंचने देते और इससे वो नष्ट हो जाती हैं.

 

त्वचा के फायदेमंद

एक कप करेले के जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे 3-6 महीने तक हर रोज सुबह खाली पेट पियें. ऐसा करने से सोइसाइसिस की वजह से होने वाली स्किन इनफ्लेमेशन ठीक होने लगती है. ये इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है और सोरायसिस को नैचुरली ठीक करता है.

 

लीवर को साफ करता है

हर रोज एक ग्लास करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है, और पीलिया से बचाव होता है. ये लीवर को डीटॉक्सीफाई भी करता है जिससे कि वो बेहतर तरीके से काम करके दूसरी बीमारियों से रक्षा करता है.

करेले का जूस सुस्त पड़े पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और डिसपेप्सिया का उपचार करता है. इसके लिए हफ्ते में एक बार सुबह करेले का जूस पियें.

 

आखो की रोशनी बढ़ाने में

करेले के जूस को नियमित रूप से पीने से आप आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से भी बच सकते हैं. इसमें बेटा कैरोटीन और विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों की रौशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से हुए आंखों के डैमेज को बचाते हैं.

दोस्तों आज हमने करेले के इतने फायदे देखे है करेला खाने में जरू कड़वा होता है मगर यह कई लोगो के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है

 

करेले के जूस बनाने का तरीका :

 

  • सबसे पहले करेले को छील लें।
  •  

  • इसे पानी में अच्छी तरह से धो लें और इसे काटने के लिए कटिंग बोर्ड पर रखें।
  •  

  • करेले के बीजों को बाहर निकालें और करेले को काट लें।
  •  

  • एक कटोरा और इसमें कुछ पानी लें, अब कटोरे में करेला क्यूब्स डालें और इसे आधे घंटे तक कवर करें। यदि आप कड़वाहट को कम करना चाहते हैं, तो पानी में नमक मिक्स कर सकते हैं।
  •  

  • करेले को ब्लेंडर या जूसर में डालें। कड़वाहट को कम करने के लिए कुछ पानी या सेब का रस या नींबू का रस मिक्स करें। तब तक ब्लेंड करें, जब तक की पेस्ट न बन जाएं।
  •  

  • एक गिलास या कटोरे पर एक झरनी या पतला कपड़ा रखें। झरनी के माध्यम से रस को छान लें
  •  

  • इसे ठंडा करने के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें और काली मिर्च या चाट मसाला मिलाकर पीयें।

 

Tags: , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM