Saturday, December 7, 2019
रात का खाना जल्दी खाने के फायदे

रात का खाना जल्दी खाने के फायदे

 

अच्छी सेहत के लिए सिर्फ खाना खाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि खाने के समय का ध्यान रखा जाना भी काफी जरूरी होता है। दिन के समय तो उठते बैठते कुछ भी खाया पीया जा सकता है मगर रात का भोजन सोने से पूर्व कम से कम 3-4 घंटे पहले करने से शरीर में पाचन क्रिया अच्छी तरह से होती है। रात का भोजन आपके दोपहर के भोजन की तुलना में हल्का होना चाहिए। तो आइए जानें, रात को जल्दी खाना खाने से क्या फायदा मिलता है।

 

वजन नियंत्रण में रहता है

 

अगर आप चाहती हैं कि आपका वजन नियंत्रण में रहे तो, रात को जल्‍दी खाना खा लें। आप को जो भी अच्‍छा लगता है आप वह खा सकते हैं भले ही वह अधिक कैलोरी वाला ही क्यों न हो। खाना खाने के बाद एक लंबी वॉक लीजिये और फिर सो जाइये। आप गौर करेंगे कि आप भले ही कितना अधिक खाना खा रहे हों, इस तरह से आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

 

सीने में जलन नहीं होती

 

बहुत से लोगों को ये बुरी आदत होती है कि खाना खाने के सीधे बाद बेड पर सोने के लिये चले जाते हैं। ऐसा करने से तबियत खराब हो सकती है। सीने में अधिक जलन की समस्या हो सकती है। जल्दी खाना खाकर आप इस समस्या से आसानी से बच सकते हैं।

 

अधिक ऊर्जा

 

देर रात तक ढेर सारा खाना खाने से आप अगली सुबह नाश्ता अच्छी तरह नहीं कर पाते जिससे दिन भर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है। इसके विपरीत, रात में जल्दी खाने से अगले दिन सुबह का नाश्ता भरपूर होता है जिससे आपकी एनर्जी पूरा दिन बरकरार रहती है।

 

हल्‍का महसूस होता है

 

अगर आप रात का खाना सही वक्त पर खाते हैं तो दूसरे दिन आपको वक्त पर भूख लगेगी और वक्त पर आप खा पाएंगे। इस रूटीन का फायदा ये होगा कि पेट हल्‍का रहता है और उसमें गैस की शिकायत नहीं होती। इसलिए कोशिश करें कि रात को जल्दी खाना खा लें।

 

पाचन के लिये ज्‍यादा समय मिलता है

 

खाना पचाना उतना ही जरूरी है जितना कि खाना खाना। खाना खा कर उसे हजम करने में समय लगता है। अगर आप जल्‍दी खा लेगें तो आप उसे आराम से हजम कर सकेगें। सुबह आपको ताजगी का अहसास होगा। लेकिन देर से खाना खाने पर आपके सोने के बाद रात भर पाचन क्रिया चलेगी, जो सेहत के लिए अच्छी नहीं है।

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM