Sunday, October 20, 2019
हफ्ते में खून की कमी को पूरा कर देगा यह फल

हफ्ते में खून की कमी को पूरा कर देगा यह फल, कमजोर शरीर वाले जरूर पढ़ें

 

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस चैनल पर दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें शारीरिक कमजोरी है। वर्तमान समय में खानपान की वजह से शारीरिक कमजोरी हो रही है शरीर में खून की कमी होने की वजह से शरीर कमजोर पड़ने लगता है। शरीर में खून की कमी होने से शारीरिक कमजोरी के साथ साथ अनेक प्रकार की घातक बीमारी भी हो सकती है। बहुत सारे ऐसे पल होते हैं जो शारीरिक कमजोरी को
दूर करने में सहायक होते हैं आज हम आप लोगों के एक ऐसे ही ताकतवर फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो खून की कमी को पूरा करके शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है।

दोस्तों हम जिस फल की बात कर रहे हैं वह फालसा का फल है। फालसा का फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है या शरीर में खून की कमी को पूरा करके शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है। भाई सा का फल या औषधि है गुणकारी फल होता है जो शरीर में ब्लड की कमी को दूर करता है।

 

डायबिटीज में फालसा के फायदे

अध्‍ययनों से पता चलता है कि फालसा फल में इथेनॉलिक (ethanolic) होता है। इसमें हाइपोग्‍लाइमिक, एंटीऑक्‍सीडेंट और प्रतिरक्षा-मॉड्यूल प्रभाव होते हैं। इस फल से निकाले गये रस में विशेष रूप से फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड में कई बायोएक्टिव यौगिकों की उपस्थिति होती है जो इन प्रभावों का प्रमुख कारण होते हैं। इसलिए इस फल का नियमित सेवन कर मधुमेह के प्रभाव को कम किया जा सकता है। यदि आप मधुमेह से ग्रसित हैं तो इस फल का या इसके जूस का उपभोग कर सकते हैं। यह मधुमेह की प्रभावशीलता को कम करने का आसान तरीका हो सकता है।

मजबूत हड्डियों के लिए फालसा फल के लाभ

इस पौष्टिक फल में अन्‍य खनिज पदार्थों के साथ ही कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है। कैल्शियम हमारी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और मजबूत बनाने में मदद करता है। हमारी हड्डीयों में कैल्शियम प्रमुख घटक होता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसलिए शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए अन्‍य पूरक आहारों के साथ ही फालसा फल का उपयोग किया जा सकता है। यह कैल्शियम की कमी को पूरा कर हड्डीयों के घनत्‍व को बढ़ावा देता है जिससे हड्डीयां मजबूत होती हैं।

 

फालसा का फल का सेवन करने से अनेक प्रकार की बीमारी दूर हो जाती है फालसा का फल बहुत ही शक्तिशाली होते हैं जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं। फालसा के फल में आयरन प्रोटीन कैल्शियम इसके साथ ही फेलीकल एसिड प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होता है जिससे शरीर अनेक रोगों से लड़ने में सक्षम होता है।

दोस्तों अगर आप लगातार 7 दिनों तक फालसा के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में खून की कमी को पूरा कर देगा और आपके शारीरिक कमजोरी को दूर कर देगा इसके साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर अनेक रोगों से आपके शरीर की रक्षा करेगा। खालसा की फिल्म में आयरन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो खून की कमी को पूरा करने में सहायक होता हैं।

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM