Sunday, October 20, 2019
मछली से भी 50 गुना ज्यादा ताकतवर हैं ये दाने

मछली से भी 50 गुना ज्यादा ताकतवर हैं ये दाने, फायदे जानकर विज्ञान भी हैरान है

 

ये बीज आलसी के बीज हैं। अलसी के बीज मनुष्य द्वारा खाये जाने वाले सबसे पुराने खाद्य पदार्थों में से एक हैं। इसका अखरोट जैसा स्वाद और सुगंध बहुत लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। अलसी के बीज की लोकप्रियता का कारण इसके पोषक एवं कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले तत्व हैं। अलसी के बीज में तीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड, लिगनन और म्यूसिलेज। इसके अलावा फ्लेक्ससीड्स फाइबर, मैंगनीज, थायामिन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत हैं।

 

डायबिटीज से बचाए

 

अलसी के बीज को वेजिटेरियन फिश कहा जाता है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसका सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

 

कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रित

 

अलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। जो लोग अलसी के बीज का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। ओमेगा एसिड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है।

 

ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है

 

अलसी बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद लिग्निन पोषक पदार्थ ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है।

 

हार्ट प्रॉब्लम से दूर रखता है

 

इसके सेवन से हार्ट बीट नॉर्मल रहता है। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। अगर आपका हार्ट सिस्टम स्मूद है। और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में है तो हार्ट संबंधी प्रॉब्लम कभी नहीं होगी।

 

नहीं बढ़ता वजन

 

अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को मेंटेन रखता है।

Tags: , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM