Saturday, December 7, 2019
प्याज के फायदे

प्याज के फायदे

 

प्याज काटना एक बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन प्याज से होने वाली इस एक कठिनाई को भूल जाएं तो प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है. इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं प्याज में भरपूर मात्रा में Vitamin A, B6, और B-Complex भी पाया जाता है. प्याज में Iron, folate और potassium जैसे खनिज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं प्याज Sulfuric compounds और flavonoids का खजाना होता है

कच्चे प्याज को इस्तेमाल करने के कई तरीके होते हैं कुछ लोग इसे सलाद के रूप में लेना पसंद करते हैं, कुछ को यह pizza में पसंद होता है और कुछ को यह अचार के तौर पर अच्छा लगता है.

प्याज खाने के फायदे

  • कच्चे प्याज के इस्तेमाल से बाल लंबे होते हैं. कच्चे प्याज के रस को स्कैल्प में लगाना फायदेमंद होता है
  • प्याज का इस्तेमाल ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम करता है. मधुमेह के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है
  • प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में भी सहायक होते हैं
  • कच्चा प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है. प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
  • प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है

 

बालों के लिए

बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस रगडने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे। इसके अलावा बालों का लेप लगाने पर काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

पथरी के लिए

अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज आपके लिए बहुत उपयोगी है। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की से निजात मिलता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर प्यास के रास्ते से बाहर निकल जाती है।

पायरिया की समस्या

है तो प्याज के टुकड़ों को गर्म करके दांतों के नीचे दबाकर मुंह बंद कर लें। ऐसा करने से आपके मुंह में लार एकत्रित हो जाएगी। उसे कुछ देर मुंह में रखने के बाद बाहर निकाल दें। ऐसा दिन में 4-5 बार करने से पायरिया की समस्या समाप्त हो जाती है।

डायबिटीज रोगियों को भोजन के साथ कच्चा प्याज खाना चाहिए। प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन का स्तर सामान्य हो जाता है।

प्याज कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है। इसमें सल्फर तत्व अधिक मात्रा में होते हैं। यह सल्फर पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है।

Tags: , , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM