Sunday, October 20, 2019
पपीता खाने के चमत्कारी फायदे

पपीता खाने के चमत्कारी फायदे

 

 

पपीता खाने में जितना मजेदार होता है, उतना ही हमारी सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। स्वस्थ्य को अच्छा और रोगरहित बनाने के लिए पपीते का रस काफी गुणकारी होता है। पपीते को कही भी लगाया जा सकता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में तरो ताजगी आती है और कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। भोजन पचाने में भी यह अत्यंत सहायक होता है। 100 ग्राम पपीते में 18 कैलरी, एक से दो ग्राम प्रोटीन, एक से दो ग्राम रेशे तथा 70 ML लोहा होता है। साथ ही यह विटामिन सी और विटामिन बी का बड़ा अच्छा स्रोत है। इन्हीं गुणों के कारण इसे खाने से हमारे शरीर को काफी फायदे हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

 

पाचन तंत्र को मजबूत करने में

 

पपीते के रस में पेपेन नमक तत्वा होता है जो आहार को पचाने में काफी मददगार होता है। यह दस्त और पेशाब की समस्य के लिए काफी गुणकारी होता है। अगर आपको गैस कब्ज की शिकायत हमेशा होती रहती है तो आप पपीते का नियमित रूप से सेवन करें। पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

 

पपीता के औषधीय गुण कैंसर रोग में लाभदायक

 

पपीता को खाने से कैंसर का खतरा कम होने लगता है क्यूंकि इसमें एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी, बिता कैरोटीन, विटामिन इ शरीर में कैंसर सेल बनाने से रोकते हैं। अगर आप नियमित रूप से पपीता का सेवन करेंगे तो कैंसर के अलावा कई रोगों से बचेंगे।

 

पपीता खाने से लाभ रोग प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाये

 

पपीते में रोग प्रतिरोधक छमता काफी अच्छी होती है, जिसके कारण शरीर में बिमारियों का आगमन बहुत कम होता है। पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। पपीते में अन्य शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A, E पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। अगर आप लगातार पपीते को खाएंगे आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

 

पपीते के पत्ते का रस आँखों के लिये फायदेमंद

 

पपीते में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों की रौशनी के लिए काफी सहायक होता है। पपीते के सेवन से रतौंधी रोग का निवारण आसानी से हो जाता है और आँखों की ज्योति बढ़ने लगती है। इसके अलावा पपीता से रक्त की शुद्धि, पीलिया रोग का निवारण और सौंदर्य बृद्धि में सहायक होता है।

 

कील मुंहासे दूर करे पपीता

 

पके हुए पपीते का गुदा कील-मुंहासे पर लगाने से काफी बचाव होता है। अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो आप पपीते का लेप करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा गोरी और मुलायम होती है। चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए पपीता काफी लाभकारी सिद्ध होता है।

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM