Sunday, October 20, 2019
खेलने के स्वास्थ्य लाभ

खेलने के स्वास्थ्य लाभ

 

आज जीवनशैली में आये बदलाव के कारण लोगों में बीमारियां बढ़ती जा रही हैं और बढ़ती उम्र के साथ फिटनेस बरकरार रखना आसान नहीं लेकिन आपका पसंदीदा खेल आपको आजीवन फिट रखने में भी आपकी मदद करते हैं। खेलों में जीतने या हारने से ज्‍़यादा महत्व रखता है मनोरंजन। आज बच्चे घर के अंदर खेलने जाने वाले खेलों को पसंद करते हैं और अभिभावक भी इसे सुरक्षित मानते हैं, इन्हीं कारणों से वृद्धावस्था में होने वाली डायबिटीज़ और अर्थराइटिस जैसी बीमारियां कम उम्र के बच्चों में भी फैल रही हैं।

 

खेलने के स्वास्थ्य लाभ

 

रस्सी कूदना

 

बचपन में खेली जाने वाली रस्सी कूद बड़े होकर भी बहुत काम आती है। रस्सी कूदन से आपकी सेहत बनी रहती है साथ शरीर पर जमा फैट भी कम होता है। रस्सी कूदने से पैरों के साथ-साथ दिल की भी अच्छी कसरत होती है।

 

बैडमिन्टन खेलें

 

सेहत सुधारने के लिए बैडमिन्टन खेलना भी एक अच्छा विकल्प है। इसे खेलने से आपका मनोरंजन तो होता ही है साथ ही आपकी सेहत भी बनी रहती है। यह आपकी मांसपेशियों के लिए एक अच्छा व्यायाम भी हो सकता है।

 

क्रिकेट

 

खाली समय में घर पर बैठकर टीवी देखने से अच्छा है कि थोड़ा खेल हो जाए। इससे आपका मनोरंजन तो होगा ही साथ में सेहत भी बन जाएगी। भारत में हर किसी को क्रिकेट में तो खास रुचि होती ही है तो इसके लिए आपको ज्यादा प्रेरित करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

 

तैराकी

 

अपना स्वीमिंग ड्रेस पहनें और तैराकी करें। स्वीमिंग एक बहुत अच्छा व्यायाम है और इससे आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

 

साइकिल चलाएं

 

अपनी साइकिल निकालें और चलाएं यह आप सुबह या शाम को कर सकते हैं। अधिकांश लोगों के लिए 10 – 12 मील/घंटा उचित है परंतु आप ऊंचाई पर साइकिल चलाकर या तेज़ी से साइकिल चलाकर अधिक कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं।

 

फुटबॉल

 

मित्रों के साथ कॉफ़ी हाउस में मिलना पुरानी बात है। इसके स्थान पर मित्रों के साथ मिलकर पास के मैदान में फुटबॉल खेला जा सकता है। यह संबंध बढ़ाने का एक आसान तरीका भी है।

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM