Saturday, December 7, 2019
टमाटर खाने के फायदे..! जानकर चौक जायेंगे आप

टमाटर खाने के फायदे

 

भारतीय पकवानों में टमाटर का विशेष महत्व है. इसे सब्जी बनाने से लेकर, सलाद में, सूप के तौर पर, चटनी के रूप में और यहां तक की beauty products के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है |

टमाटर में Vitamin C, Lycopene, Vitamins, Potassium पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें Cholesterol को कम करने वाले तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं. जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है लेकिन टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि टमाटर को पकान देने के बाद भी उसके पोषक तत्व बने रहते हैं |

टमाटर का इस्तेमाल कई बीमारियों की रोकथाम के लिए किया जाता है:

सुबह-सुबह बिना पानी पिए लाल टमाटर खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है

अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता है

बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है

मोटापा घटाने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है प्रतिदिन एक से दो गिलास टमाटर का जूस पीने से वजन घटता है

गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है

गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है | इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो गभर्वती के लिए काफी अच्छा होता है.

अगर पेट में कीड़े हो जाएं तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खाने से फायदा होता है.

कच्चे टमाटर में काला नमक मिलाकर खाने से चेहरे पर लाली आती है.

टमाटर के गूदे को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा पर निखार आता है.

टमाटर के नियमित सेवन से डायबि‍टीज में फायदा होता है इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है साथ ही कई तरह की Skin से जुड़ी समस्याओं में भी ये असरदार है.

 

 

लाल टमाटर खाने के फायदेमंद

 

Diet expert हरे टमाटर की तुलना में लाल टमाटर को ज्यादा फायदा देने वाला बताते हैं क्योंकि फ्राई करने पर वह लाइकोपीन को अच्छे से आब्जर्व कर लेता है। रिसर्च से यह भी पता लगा है कि लाल टमाटर को तेल में फ्राई करने के बावजूद भी उसके न्यूट्रिएंट्स खत्म नहीं होते। लाइकोपीन के अलावा, Potassium, Niacin, Vitamin B and Folate होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। इतना ही नहीं, टमाटर में दो एंटी एंजिंग कंपाउंड्स, आईकोपीन और बीटा कैरोटिन भी होते हैं।

 

कैंसर से बचाव के लिए टमाटर है | फायदेमंद

 

lal tamater ke fayde

Studies बताती हैं कि वजन घटाने में मदद करने के साथ ही टमाटर कई तरह के कैंसर को भी रोकने की क्षमता रखता है। हाल में हुई एक रिसर्च से साबित हुआ है कि अगर आप एक हफ्ते में 10 बार टमाटर खाते हैं, तो कैंसर होने का खतरा 45 फीतदी तक कम हो जाता है। इतना ही नहीं, टमाटर को सलाद में लेने से पेट के कैंसर होने का रिस्क 60 पर्सेन्ट तक घट जाता है। दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह कई तरह के कैंसर रोकने में सहायक है।

 

टमाटर वजन को रखे कंट्रोल में

 

lal tamater ke fayade

अब आप जब भी टमाटर खरीदने जाएं, तो लाल टमाटर ही चुनें। इनमें बीटा कैरोटिन और आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। वैसे, अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो भी टमाटर आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इसमें फाइबर ज्यादा व कैलरीज कम होती हैं, जो वजन घटाने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन भी बॉडी के लिए फायदेमंद है।

 

 

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM