Sunday, October 20, 2019
हैरान कर देंगे हल्दी के फायदे

हैरान कर देंगे हल्दी के फायदे

 

हल्दी का वैज्ञानिक नाम कर्कुमा लांग (Curcuma longa) है। हल्दी एक बहुत ही अच्छी जड़ी बूटी है। इसे “मसालों की रानी” के नाम से भी जाना जाता है। भारतीय व्यंजनों में हल्दी सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक है। हल्दी को भारत में अनेक नामों से जाना जाता है, इसे हिंदी में हल्दी, तेलुगू में पसुपु, तमिल और मलयालम में मंजिल और कन्नड़ में अरिसिना कहा जाता है। यह भारत और कई अन्य दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में उगाई जाती है। इसकी मुख्य विशेषताएं इसकी सुगंध, तेज स्वाद और सुनहरा रंग हैं। पूरी दुनिया में लोग इस जड़ी बूटी को अपने खाना पकाने की प्रक्रिया में उपयोग करते हैं। अमेरिकन केमिकल सोसायटी ऑफ़ जर्नल के मुताबिक हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट एंटीवायरल, एंटीबायोटिक,एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है. कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है.

 

benefits of turmeric in hindi

 

वजन कम करने में मददगार

हल्दी का सेवन शरीर को सुडौल बनाता है. प्रतिदिन एक गिलास दूध में सुबह के समय आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल हो जाता है. गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व वजन कम करने में भी मददगार होते हैं.

खून को शुद्ध करना

आयुर्वेद में हल्दी को रक्त शोधन में महत्वपूर्ण बताया गया है. हल्दी के सेवन से रक्त शोधित होता रहता है. इसे खाने से रक्त में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. पतला होने के बाद रक्त का धमनियों में प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे व्यक्ति को हृदय संबंधी परेशानियां नहीं होती.

दर्द में राहत

हल्दी को चूने में मिलाकर गुम चोट में लगाने से यह दर्द को खींच देती है. इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीने से कान दर्द जैसी कई समस्याओं में आराम मिलता है. इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे दर्द में तेजी से राहत मिलती है.

चोट लगने पर हल्दी का लेप

हल्दी में किसी चोट के घाव को तेजी से भरने का भी गुण होता है. यदि आपके चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है तो आप उस जगह तुरंत हल्दी डाल दें. इससे आपकी चोट का खून बहना कम हो जाएगा. हो सके तो डॉक्टर के यहां पहुंचने से पहले इस पट्टी को न खोलें.

सर्दी के मौसम में फायदेमंद

सर्दी, जुकाम या कफ की समस्या होने पर हल्दी मिले दूध का सेवन लाभकारी साबित होता है. इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है. सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

हड्डियां मजबूत करने में सहायक

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजूती देता है और हल्दी के गुणों के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. जिससे हड्डी संबंधित तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस में भी कमी आती है.

रात में नींद नहीं आने की समस्या से छुटकारा

यदि आपको भी रात में नींद नहीं आने की समस्या है और आप रात भर विचारों में खोए रहते हैं तो हल्दी वाला दूध आपके लिए अच्छी नींद में सहायक हो सकता है. रात का भोजन करने के बाद सोने से आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीएं फिर देखिए आपको रात में कैसी नींद आती है.

Tags: , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM