Sunday, October 20, 2019
रनिंग से पहले भूलकर भी ये गलतियां न करें

रनिंग से पहले भूलकर भी ये गलतियां न करें

 

 

सुबह-सुबह रनिंग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर भी फिट और चुस्त रहता है। वैसे तो फिटनेस के लिए रनिंग को सबसे अच्छा एक्सरसाइज माना जाता है, क्योंकि इसमें ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं होती है | रनिंग करने से हार्ट डिजीज, हाई BP और डायबिटीज जैसी आशंका को कम किया जा सकता है। लेकिन ज्यादातर लोग सही जानकारी न होने के कारण रनिंग से पहले कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्हें इसका फायदा नही मिल पाता है।वैसे तो रनिंग बहुत साधारण लगती है, पर इसमें खतरे भी कम नहीं हैं। इसे नजरअंदाज करने पर आपको गम्भीर इंजरी भी हो सकती है। दौड़ने से पहले खुद को सही तरीके से तैयार करना बहुत ज़रूरी होता है।

 

रनिंग करते समय ये कुछ गलतियां नही करनी चाहिए जिसके कारण आपको नुक्सान पहुंचे

 

ज्यादा पानी न पीए

 

रनिंग से पहले अधिक मात्रा में पानी नही पीना चाहिए , क्योंकि इससे आपको ठीक से रनिंग करने में असुविधा हो सकती है। ज्यादा पानी पीने से ब्लैडर फूलन, सिर घूमने की समस्या आ सकती है। इसकी बजाय आप रनिंग के बाद फिर पूरे दिन थोड़े थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। बिल्कुल पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। बॉडी में सोडियम और इलेक्टेरोलाइट्स की कमी होने से सिर दर्द, चक्कर, उल्टी की समस्या हो सकती है।

 

हैवी डाइट न लें

 

रनिंग के लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत ज़रूरी होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप रनिंग करने से पहले खूब सारा खाना खा लें। रनिंग या एक्सरसाइज के तुरंत पहले हेवी ईटिंग से डाइजेस्टिव मलल्स पर बुरा असर पड़ता है। इससे पेट दर्द उल्टी और डायरिया हो सकता है। आप ने अगर कुछ हैवी खा लिया है तो कम से कम उसके एक घंटे बाद ही रनिंग शुरू करे |अगर आपको थोड़ी सी ही रनिंग करनी है तो इसके लिए कुछ भी खाने की ज़रूरत नहीं है।

 

स्ट्रेचिंग न करना

 

रनिंग से पहले स्ट्रेचिंग और वार्मअप न करने से नसों में खिंचाव, मोच, अकडऩ, दर्द की समस्या आ सकती है। रनिंग करने वालों के लिए एक ही जगह पर खड़े होकर स्ट्रेचिंग करना उतना फायदेमंद नहीं होता है, इसके बजाय आप डायनामिक वार्म अप करें जिससे मांसपेशियों की सारी जकड़न दूर हो जाये और इससे आपको रनिंग करने में आसानी रहती है |

 

जबरदस्ती रनिंग न करें

 

अगर आपका शरीर थका हुआ है या आज आपका मन नहीं कर रहा है रनिंग करने का तो ऐसे में खुद के साथ जबरदस्ती न करें क्योंकि इसका उल्टा असर पड़ता है। कई बार थके होने के बावजूद रनिंग करने से चोट लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

Tags: , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM