Saturday, December 7, 2019
Diet before and after running

सुबह दौड़ने के बाद घर आते ही खाएं ये ब्रेकफास्‍ट

जो लोग सुबह-सुबह दौड़ने जाते हैं उनमें वे इस बात का पूरा एहसास है कि दौड़ने के लिए उन्हें कितनी जयंती ताकत और ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। दौड़ने से ना केवल कैलोरी बर्न हेताती है बल्की यह पूरी तरह से आपको थका भी देता है।

दौड़ने के बाद जब आप घर वापस लौटने कर आते हैं तो कुछ भी यूं ही ना खा लें लोर ऐसी ब्रेकफास्ट करें जिसमें शराब और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। इससे आपकी थकी हुई मासपेशियों को एनर्जी मिलेगी और पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि दौड़ने से पहले हमेशा पानी या फिर एलेक्टट्रोलाइट से भरपूर्ण शोर्ट्स ड्रिंक एरियेंड। तो जब आप अगली बार दौड़ने जाते हैं या फिर जिम से वर्कआउट कर के वापस आते हैं, तो नीचे बताई हुई चीजों को ब्रेकफास्ट में बदल दें।

केला

bananaकाफी लोग केले को कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से छूते तक नहीं है लेकिन जो लोग रोजाना दौड़ते हैं उनके लिये केला खाना मानों एक जरुरत है। केला खाने से उन्हें तुरंत ऊर्जा मिलती है। केले को अकेले खाने से बेहतर है कि उसका शेक या स्मूदी बना कर ब्रेकफास्ट में खाया जाए। इसके लिये वसा रहित दूध और स्ट्रॉबेरीज़ का प्रयोग करें।

 

 

फ्रूट सैलेड

saladफ्रूट सैलेड रसीला, मीठा और विटामिन्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। दौड़ने के बाद फ्रूट सैलेड खाने से आपके शरीर को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मिलेगा। सैलेड बनाने के लिये संतरे, सरभरी, सेब और अंगूर का प्रयोग करें। इसको खाने से आपका ब्लड प्रेशर मेंटेन रहेगा और दिल की कोई बीमारी नहीं होगी।

 

सब्ज़ियां

vegetablesसब्ज़ियों में एंटीऑक्टसीडेंट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो आपके शरीर को मजबूती देने के साथ ही इर्मयूनिटी बढाएंगे और मोटापा रोजएंगे। यदि आप सब्ज़ियों को तेल में हलका सा फ्राई करन चाहते हैं तो उसके लिए आपको पालक, ब्रोक्ली या गाजर आदि सब्ज़ियों का चुनाव करना चाहिए। और अगर आप सैंडविच बनाना चाहते हैं तो खीरे, कोरर और टमाटर का सैंडविच बना सकते हैं। आप चाहें तो शोरापौट्स का भी आनंद ले सकते हैं।

 

बादाम

almondआप केवल बादाम को ही ब्रेकफास्ट में नहीं खा सकते इसलिये हमारी सलाह है कि इसे कार्नफ्लेक्स या मिल्क शेक में पीस कर डालें। बादाम आपको विटामिन और मिनरल देंगे तथा कई रोगों से दूर रखेंगे। इसको खाने से कोलेट्रॉल नहीं बढ़ता।

 

दही

dahiदही खाने से शरीर को ढेर सारा प्रोटीन मिलता है जिससे मासपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जो कि वजन कम करने में मदद करता है। दही को फ्रूट सैलेड में डाल कर खाएं। 

Tags:
Avatar

3 Comments

Avatar
Ravi Kant Sharma March 19, 2019 at 7:14 pm

Sir mera group d ka physical hai… But meri timing 5 mint se niche nahi aa rhi hai….. Mere ko lambe per rakne me problem aati hai.. plz sir guide me…. Mera 27 ki exam hai Jodhpur me

Avatar
Jay kothiya April 1, 2019 at 4:24 pm

Hello sir army bharti AA rhi sir me lumbe par nhi fake pa RHA hu or running ko tez kase karu.

Avatar
Narender May 4, 2019 at 11:52 am

Sir Mary ssc gd ma delhi sy.. 54 marks aye h .. Kya ma physical kro.. Or sir jb ma running krta ho to sir.. 3 km k baad mera gla sukh jata h.. Iska kuch batiye sir plg.

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM