Saturday, December 7, 2019
रात में कभी भी इन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए

रात में कभी भी इन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए

 

 

भगवान की सबसे सर्वश्रेष्ठ संरचना में से एक मनुष्य का शरीर है और जिसे पूरी तरह से समझ पाना इंसान के भी बस में अब तक मुमकिन नहीं हुआ है, मनुष्य के शरीर के लिए कुछ चीजें अति लाभकारी होती है तो कुछ चीजें अति हानि पहुंचाती है और इसलिए मनुष्य को हमेशा चीजों का सेवन समझ बूझकर करना चाहिए ।

इस पोस्ट में आज हम आपको ऐसी  चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन मनुष्यों को रात में नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन रात में करने से इसका नकारात्मक प्रभाव आपके पाचन तंत्र और आपके शरीर पर पड़ता है और यदि यह जानकारी आपको पसंद आए तो लाइक, कमेंट और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ।

 

अचार :

 

बहुत से लोग अचार का सेवन सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसका खट्टापन हमारी जीवा को बहुत ही आनंद पहुंचाता है पर रात में इसका सेवन करना आपके पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाता है और रात में सोते समय आपके पेट में ज्यादा अम्ल बनने के कारण खट्टी डकार जैसी समस्या आनी शुरू हो जाती है इसलिए रात में अचार के सेवन से बचें ।

 

केला :

 

केला हमारे शरीर के लिए अति लाभकारी होता है पर रात में केले का सेवन निषेध है डॉक्टरों का कहना है कि रात में केले का सेवन करने से आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं जल्दी जल्दी होती है क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है और रात में इसका सेवन लाभकारी नहीं होता ।

 

खट्टे फल :

 

फल हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और हर किसी को फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए पर फलों का सेवन सुबह खाली पेट में ही करना सबसे ज्यादा लाभकारी होता है और रात में इसके सेवन से आपको नुकसान होते हैं और कई प्रकार की एलर्जी होने के भी खतरे होते हैं इसलिए रात में खट्टे फलों का सेवन ना करें ।

 

भात :

 

अब इस बात को सुनकर आपको काफी झटका लगा होगा और कमेंट में कुछ लोग गालियां अवश्य लिखेंगे पर एक शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि भात में मादकता काफी ज्यादा होती है और इसमें कार्बोहाइड्रेट भी ज्यादा होता है जिसके कारण रात में इसे हमारे पेट के लिए पचा पाना इतना आसान नहीं होता क्योंकि हमारा शरीर आराम कर रहा होता है और जो लोग रात में भात का सेवन करते हैं उनका पेट भी जल्दी निकलता है इसलिए आपको रात में रोटी का सेवन करना चाहिए भात का नहीं ।

 

मिठाइयां :

 

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह रात में खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने के आदी होते हैं और इसे एक अच्छी आदत मानते हैं पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मे यह साबित हुई कि जो लोग रात में खाना खाने के बाद मीठे का सेवन करते हैं उनमें डायबिटीज होने का खतरा 11% ज्यादा होता है इसलिए आपको रात में मिठाई का सेवन नहीं करना चाहिए ।

Tags: , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM