Sunday, October 20, 2019
गर्मी में पानी कितना पिए

गर्मी में पानी कितना पिए

हेलो दोस्तों बहुत ही जल्दी गर्मी के वो दिन आने वाले है हैब आपको घर से बाहर निकलने का मन भी नहीं होगा आज हम आपको कुछ ऐसी बाटे बताने जा रहे है जो आपके लिए गर्मी के मौसम में फायदा हो सकता है सर्दी का मौसम खत्म हो रहा है और गर्मी ने दस्तक दे दी है। गर्मी के मौसम में आपके सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बाते हम आपको बताने वाला है ऐसी बाते जिनको जानकर आप बीमार पड़ने से बच सकते है

दिन की शुरुआत

एक गिलाश पानी के साथ आपके दिन की शुरुआत करे सुबह पोषक तत्वो से भरपूर नास्ता करे जिससे की आपके शरीर में एनर्जी बानी रहे नास्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर चीजें मसलन स्प्राउट, फ्रूट्स, छाछ, दूध, दही, अंडा, सैलेड को शामिल करें। खाने में उन चीजों को शामिल करें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना हो। दिन की शुरुआत कभी भूखे पेट नहीं करनी चाहिए।

गर्मी के मौसम क्या खाये

Garmi ke dino me aapko फल और हरी सब्जियां ज्यादा khani chahia। इस मौसम में मिलने वाले फल और सब्जियां गूदेदार, मुलायम और Pani से भरपूर होते हैं। डाइट में तरबूज और खरबूजा, खीरा, ककरी, पुदीना को शामिल करें। इसमें 90% पानी होता है साथ ही ये विटामिन-A, एंटी-ऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भी भरपूर होता है। खाने में दूध की जगह दही को शामिल करें।डाइट में प्याज को भी शामिल करें, प्याज में क्वेरिस्टिंग होता है जो गर्मी में आपकी स्कीन पर पड़ने वाली रैशेज में आपको आराम पहुंचाती है।

Pani ka sewan adhik kre

मानव शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना। मानव को जिंदा रहने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं।
और शरीर का संतुलन बना रहता है। घातक बीमारियों से बचने के लिए लोग अधिक से अधिक पानी पीते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जितना अधिक पानी पिया जाए उतना ही अच्छा है।

गर्मी के मौसम में आपकी बॉडी में पानी की मात्रा काम नहीं होना चाहिए रोजाना आपको 3 से 4 लीटर पानी पीना जरुरी है और पानी को एक साथ ज्यादा ना पिए पानी को थोड़ा थोड़ा कर
समय समय पर पीना चाहिए जिससे की हमारे शरीर को कोई नुकशान न हो

क्या नहीं खाएं

Garmi ke mosam me khane ka bahut dyan rakhna hota hai.ham aapko batate hai ki aapko kya nahi khana chahia

  1. ज्यादा तले, मलासेदार खाना ना खाएं।
  2. अधिक वसा वाले खाने से दूर रहें।
  3. कैफीन से दूर रहें, डी-हाइड्रेशन बढ़ता है।
  4.  गर्मी में मिठाईयां कम से कम खाएं।
  5.  बासी खाना ना खाएं, Food poisoning का डर।
  6. Restaurants, ढाबे में खाने को भी कहें ना।
  7. Processed और Packaged food खाने से बचे।
  8. Non-veg food लेना कम कर दें।
Tags: , , , , , , ,
Avatar

1 Comment

Avatar
Ankit April 23, 2019 at 9:22 pm

खुर्जा

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM