Sunday, October 20, 2019
गर्मियों में जरूर करें इन चीजों का सेवन

गर्मियों में जरूर करें इन चीजों का सेवन

 

 

गर्मियों के दिनों में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद पेचीदा काम साबित होता हैं क्योंकि गर्म हवाओं और पानी की कम्मी की वजह से शरीर में हीट स्ट्रोक से जुड़ी कई समस्याएँ खाड़ी होने लगती हैं। जी हाँ, गर्मियों के दिनों में अचानक चक्कर आना, मितली, लूज मोशन, सिर दर्द, शरीर का बुखार जैसी समस्याएँ होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखा जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जिनका गर्मियों के दिनों में जरूर सेवन किया जाना चाहिए क्योंकि उनसे लू और डिहाइड्रेशन की समस्या का निपटारा होता हैं। तो आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

 

प्याज का रस

 

प्याज का रस सबसे बेहतरीन होम रेमेडी है हीट स्ट्रोक से बचने का। आयुर्वेद में भी इसे गर्मी और लू से बचाने वाला माना गया है। जब भी आप घर से बाहर निकले उससे पहले आप प्याज का सेवन जरूर करें। साथ ही अपने जेब में सफेद प्याज भी रख लें। ये हीट को एब्जॉर्ब कर लेता है। इसके आलवा आप इसका रस शहद के साथ पीएं। ये स्ट्रोक को हर लेगा।

 

इमली का पानी

 

इमली का पानी विटामिन, मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है। ये शरीर को कई एसेंशियल न्यूट्रीएंट्स देने के साथ डीहाइड्रेशन से बचाने का भी काम करता है। इमली को पानी में भिगो कर उबाल लें और छान कर इसमें चीनी या शहद मिला कर इसे पीएं। ये तेजी से शरीर को कूल डाउन करता है।

 

मठ्ठा या छांछ

 

मठ्ठा यानी छांछ प्रोबॉयोटिक्स से भरा होता है। इसमें प्रोटीन और विटामिन भी होते हैं। ये आपकी बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है। आप चाहें तो इसे दही से बना लें। एक कप दही में करीब दो ग्लास पानी मिला लें। इसमें काला नमक और जीरा मिला कर इसे पीएं।

 

मूंग दाल

 

पारंपरिक चाइनीज मेडिसिन के रूप में मूंग दाल हमेशा से प्रयोग होता रहा है। मूंग दाल को उबाल लें और इसे पतला ही रखें। ये हीट स्ट्रोक का सबसे बेहतर कारगर इलाज माना जाता है। ये तेजी से शरीर के टेंपरेचर को कूल डाउन करता है। एक कप मूंग दाल लेकर आप इसमें तीन से चार कप पानी और नमक डालें। बनने के बाद अगर ये गाढ़ा हो तो थोड़ा और पानी मिला कर दिन में दो बार पीएं।

 

आम का पन्ना

 

कच्चे आम को उबाल कर काला नमक, चीनी और जीरे को डाल कर बनाया गया पन्ना हीट स्ट्रोक से बचने का सबसे बेहतर उपाय है। ये बार बार लगने वाली प्यास को खत्म कर शरीर को हाइड्रेट करता है।

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM