Sunday, October 20, 2019
इलाइची खाने के फायदे जानिए हिंदी में

इलाइची खाने के फायदे जानिए हिंदी में

 

 

इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के लिए किया जाता है। यह देखने में भले ही छोटी हो पर स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इलायची को आप किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन रात में इसका सेवन पानी के साथ करने से बहुत फायदा मिलता है। आज हम आपको इलायची को रात में खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहें है।

 

तनाव मुक्त रहने के लिए

 

अगर आपको किसी बात की चिंता है, या बिना बात के आप अकेलापन महसूस कर रहे है, लगातार ऐसा होने से आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। तनाव मुक्त रहने के लिए आप रात में इलायची खाने से बहुत मदद मिलता है।

 

त्वचा के लिए फायदे

 

अगर आप रात में पाँच इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लेते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने के साथ ही आपका ब्लड भी प्यूरीफाई हो जाता है। जिससे आपकी स्किन भी अच्छी हो जाती है।

 

दुर्गंध दूर करने में उपयोगी

 

इलायची चबाने से आपके मुंह की दुर्गंध दूर होती है लेकिन अगर आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो आप सांसों की बदबू के साथ-साथ मुंह के छाले व गले के संक्रमण में भी काफी हद तक आराम मिलता है।

 

वजन कम करने में

 

यदि आप अपने बढ़ते हुए पेट और शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी से परेशान हैं और वजन घटना चाहते हैं तो आज से ही रोजाना रात को सोने से पहले पांच इलायची खा कर गरम पानी पीना शुरू कर दे। इलायची में मौजूद विटामिन, फाइबर और केल्शियम आपके वजन को भी नियंत्रित रखते हैं।

 

अस्थमा, जुकाम, खांसी में उपयोगी

 

हरी इलायची फेफड़ों में रक्तसंचार गति को ठीक रखता है। इसके साथ ही यह अस्थमा, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंती है।यह बलगम और कफ को बाहर निकालकर छाती की जकड़न को कम करने में मदद करती है।

कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित प्रॉब्लम रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते है। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

Tags: , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM