Sunday, October 20, 2019
शेह्तूत खाने के फायदे

शेह्तूत खाने के फायदे

 

 

गांवों कस्बों में ज्यादातर जगहों पर हमें शहतूत के पेड़ देखने को मिल जाते हैं। आम भाषा में लोग इसे तूत भी कहते हैं। शायद आपको यह पता नहीं होगा कि यह फल पौष्टिक तत्वों की खान है। यह एनर्जी से भरपूर होता है। इसमें आयरन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन के, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, इसके अलावा इसमें और भी बहुत सारे ऑर्गेनिक कंपाउंड्स उपस्थित होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको शहतूत के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानकर आपके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहेगा।

 

पाचन समस्या दूर करे

 

इसमें फाइबर उपस्थित होता है जो हमारी पाचन क्रिया को सुचारू बनाने में काफी उपयोगी होता है। यह औषधीय गुणों से युक्त होता है। इसलिए शहतूत के सेवन से पाचन क्रिया एकदम स्वस्थ रहती है। साथ हीं साथ कब्ज, पेट फूलना और पेट की मरोड़ जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है।

 

कैंसर् से बचाए

 

शहतूत में विटामिन ए, विटामिन सी एवं एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ साथ और भी अनेक ऑर्गेनिक कंपाउंड्स मौजूद होते हैं, जो कैंसर् पैदा करने वाले कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं। इस तरह यह कैंसर् जैसी जानलेवा बीमारी से हमारी रक्षा भी करता है। शहतूत में पाए जाने वाले रेजवर्टेरोल के बारे में माना जाता है कि यह शरीर में फैली विषाक्तता को साफ करके संक्रमित चीजों को बाहर निकालता है, यानी हमारे शरीर को डीटॉक्सिफाई भी करता है।

 

रक्त निर्माण में सहायक

 

क्योंकि शहतूत में पर्याप्त मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जो कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। इसलिए यह हमारे शरीर में खून बढ़ाने में भी मदद करता है। इस तरह यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का भी काम करता है।

 

आँखों के लिए उत्तम

 

इसमें विटामिन ए पाया जाता है, इसलिए यह हमारी आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके सेवन से आंखों की ज्योति बढ़ती है। साथ हीं साथ यह नेत्र संबंधी रोग जैसे मोतियाबिंद एवं रेटिना डैमेज आदि को भी रोकता है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

 

शहतूत एक ऐसा फल है जिसमे भरपूर मात्रा में विटामिन सी उपस्थित होता है। साथ हीं साथ इसमें अन्य बहुत से खनिज तत्व भी मौजूद होते हैं, जिससे या हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इस तरह हम यह भी कह सकते हैं कि शहतूत के नियमित सेवन से हम कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

 

दिल की बीमारी एवं डायबिटीज से रक्षा

 

हमारे शरीर में इकट्ठा होने वाले खराब कोलेस्टेरॉल की वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है। ऐसे में यदि हम नियमित रूप से शहतूत या तूत का सेवन करते हैं तो यह शरीर से खराब कोलेस्टेरॉल को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार यह हमें दिल की बीमारी से भी बचाता है। केवल इतना ही नहीं, ये डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। विशेषकर सफेद वाले शहतूत के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कम होता है, जिससे डायबिटीज में लाभ होता है।

Tags: , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM