Sunday, October 20, 2019
त्रिफला चूर्ण के फायदे

त्रिफला चूर्ण के फायदे

 

 

आयुर्वेद में ऐसे कई चूर्ण का उल्लेख किया गया है जो हमारे शरीर को ताकत और स्वास्थ प्रदान करने के लिए कारगर हैं आज हम आपको एक ऐसे चूर्ण के बारे में विस्तार से बताएँगे जिसके सेवन से आपको मांस से भी ज्यादा ताकत और मांस से ज्यादा फायदे मिल जायेंगे,बता दें कि हम बात कर रहे हैं त्रिफला चूर्ण की जो अपने आप में ही एक वरदान है,तो चलिए जान लेते है त्रिफला चूर्ण के फायदे।

 

कमजोरी दूर करे

 

आपको बता दें कि अगर पोषक तत्वों की कमी से आपके शरीर में कमजोरी आ गयी है तो मात्र सात दिन तक त्रिफला चूर्ण का सेवन करें इससे आपको बहुत ही जल्द लाभ मिलेगा आपके शरीर को ताकत मिलेगी।

 

वजन बढ़ाने में

 

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं और लाख कोशिशों के बावजूद आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आप सात दिनों तक इस प्रयोग को जरुर आजमायें,बता दें कि आपको दो चम्मच त्रिफला सुबह खाली पेट पानी के साथ खाना है इससे कुछ ही दिनों में आपको साफ़ साफ़ फर्क दिखने लगेगा।

 

आँखों के लिए

 

आपको बता दें कि अगर आपकी आँखों में जलन,आँखों से पानी आना और कम दिखना जैसी समस्या है तो आप त्रिफला चूर्ण का नियमित ढंग से सेवन करें इससे आपको लाभ मिलेगा।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

 

त्रिफला चूर्ण का सेवन मानव शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है. यदि आपके शरीर में दुर्बलता है तो भी त्रिफला चूर्ण का सेवन कर आप अपने शरीर का कायाकल्प कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप इसका कई वर्ष तक नियमित रूप से सेवन करें.

 

हाई ब्लड प्रेशर में राहत

 

त्रिफला का सेवन करने से हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप में आराम मिलता है. यदि आप भी उच्च रक्तचाप या मुधमेह के बढ़ते स्तर से परेशान हैं तो तीन से चार ग्राम त्रिफला के चूर्ण का सेवन प्रतिदिन रात को सोते समय दूध के साथ कर लें. राहत मिलेगी.

 

अन्य समस्या

 

अगर आपका पाचन सही नहीं है,सिर में दर्द की समस्या से आप परेशान हैं,एसिडिटी की समस्या,यादाश्त कमजोर होना,पोषक तत्वों की कमी और कमजोरी लगना जैसी समस्या से आप परेशान हैं तो त्रिफला चूर्ण का सेवन जरुर करें इससे आपको सौ प्रतिशत लाभ मिलेगा।

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM