Sunday, October 20, 2019
What is fat : how to remove fat

How to remove fat from body

व्यक्ति को सेहतमंद और fit रहने के लिए आहार की अहम भूमिका है आजकल की इस भाग दौड़ वाली जिंदगी में लोगो की शारीरिक और मानसिक गतिविधिय दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है जिसकी वजह से कैलोरी फैट में बदल कर मोटापे का रूप ले लेती और उसका असर शरीर पर देने लगता है अकसर लोग वजन कम करने में लगे रहते है लेकिन सबसे ज्यादा समस्या आती है पेट की चर्बी कम करने में पेट की चर्बी कम करने अधिक समय लगता है कई बार आपने देखा होगा की कुछ लोग मोटे नहीं होते है लेकिन उनके पेट के आसपास चर्बी जमा रहती है यह जमा चर्बी आप की सेहत ही नहीं बल्कि आपके लुक को भी खराब करती है पेट की चर्बी को कम करने कई उपाय है जिसमे से में कुछ आपको बताने वाला हु इसमें आपको मोटापा कम करने और उससे सम्बंधित exercice भी बताने वाला हु


 

यह कुछ tips है जो आपकी चर्बी को कम करने में काम आएगी

खाने के बाद पानी न पिए

दोस्तों जब आप खाना खाने बैठते हो तब आप उससे २ घंटे पहले पानी पि लीजिये या फिर खाना खाने के २ घंटे बाद पानी पिए जब हम खाने खाते ही पानी पि लेते है तो इससे भोजन को पचाने में problem हो जाती है और हमारी पाचन प्रक्रिया भी ख़राब होती है

थोड़ा-थोड़ा खाएं

तीन टाइम खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं। हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। ये पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा रहता है। अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लम व फिट बनाएंगी।

मॉर्निग वॉक करें फिट रहें

रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी। क्‍योंकि नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है। पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें। लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच में इंटरवल लें। थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें।

Exercice

 

जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं। अब हाथों पर exercice वाली बडी़ बॉल को हाथों में ले कर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अब अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जा कर
दुबारा बॉल ले कर ऊपर आएं। फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दुबारा हाथों में पकड़ाएं। इस क्रिया को लगातार 12 बार करें।ऐसा करने से पेट पर जमा फैट कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।

यह कुछ exercice है जो आपको चर्बी कम करने में मददगार हो सकती है |

  1. Walking
  2. Running
  3. Jogging
  4. Cycling
  5. Swimming

 

पेट की चर्बी को कम करेंगे ये  उपाय

तरबूज

पेट की चर्बी कम करनी है तो तरबूज एक सस्ता और सुन्दर रास्ता हे तरबूज में पानी होता तरबूज खाने से पेट भरा रहता है जिससे की भूख नहीं लगती और जब भूख नहीं लगेगी तो पेट की चर्बी तो कम होगी ही

खाने में फल, सब्जियां, दूध और सलाद जैसी चीजों का सेवन करें। चर्बी और वसा बढ़ाने वाली चीजों को अपने खान पान में बिल्कुल भी शामिल ना करें।

चाय पिएं

चाय कोई भी हो फ़ैट कम करने में मददगार होती है. green tea हो या peppermint tea या फिर Anfrmented White टी सभी पेट की चर्बी कम करने में सहायक होती है।

रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में 2-3 चम्मच शहद और 2 नींबू का रस डालें कर उसे पीएं। रोजाना ऐसा करें। एक या दो महीनों में फर्क महसूस होगा।

 For more detail please visit my youtube video :  Click Now

Tags: , , , , , , , , , , ,
Avatar

2 Comments

Avatar
Baijnath Yadav March 25, 2019 at 6:22 am

Nice

Avatar
sushil verma March 29, 2019 at 10:33 pm

thnku_Dear Sir

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM