Sunday, October 20, 2019
What is flat foot

फ्लैट पैर वाले लोग जिन्हें गिर मेहराब के रूप में भी जाना जाता है, उनके पैरों में या तो कोई मेहराब नहीं है या बहुत कम है। आमतौर पर पैर के अंदरूनी हिस्से के नीचे एक गैप होता है जब कोई व्यक्ति खड़ा होता है, तो आर्च जमीन से थोड़ा ऊपर उठता है। फ्लैट पैरों को केवल उपचार की आवश्यकता होती है यदि वे असुविधा पैदा करते हैं, एक अंतर्निहित विकार का संकेत देते हैं, या शरीर में कहीं और दर्द का कारण बनते हैं। कुछ लोगों को कभी भी समस्याओं का सामना किए बिना बहुत कम आर्च या कोई आर्च दिखाई देता है। जब फ्लैट पैर लक्षण पैदा करते हैं, तो सरल डिवाइस और व्यायाम असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं। फ्लैट पैरों के कारणों, लक्षणों और उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें:-

फ्लैट पैर क्या हैं?

what is flat footफ्लैट पैर तब होता है जब किसी व्यक्ति के पैर में बहुत कम या गैर-मौजूद चाप होता है।

समतल पैरों वाले लोगों के पास बहुत कम मेहराब या कोई मेहराब होता है, जिसका अर्थ है कि उनका एक या दोनों पैर जमीन पर सपाट हो सकते हैं।

एक मानव पैर में 33 जोड़ होते हैं, जो 26 विभिन्न हड्डियों को एक साथ रखते हैं। इसमें 100 से अधिक मांसपेशियां, टेंडन और लिगामेंट्स भी हैं।

मेहराब कदम को एक वसंत प्रदान करता है और पैरों और पैरों में शरीर के वजन को वितरित करने में मदद करता है। मेहराब की संरचना यह निर्धारित करती है कि कोई व्यक्ति कैसे चलता है। तनाव और विभिन्न प्रकार की सतहों के अनुकूल होने के लिए मेहराब को मजबूत और लचीला दोनों होना चाहिए।

जब लोगों के फ्लैट पैर होते हैं, तो उनके पैर खड़े हो सकते हैं और जब वे खड़े होते हैं तो वे अंदर की तरफ लुढ़क सकते हैं। इसे ओवरप्रोनशन के रूप में जाना जाता है, और यह पैरों को बाहर की ओर इंगित करने का कारण भी हो सकता है।

फ्लैट पैर वाले कई लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन दूसरों को विभिन्न लक्षणों का अनुभव होगा जो आमतौर पर स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करते हैं।

लक्षण

फ्लैट पैरों का सबसे आम लक्षण पैरों में दर्द है। यह मांसपेशियों में खिंचाव और स्नायुबंधन को जोड़ने के परिणामस्वरूप हो सकता है।

घुटने और कूल्हे पर असामान्य तनाव से इन जोड़ों में दर्द हो सकता है। यदि टखने अंदर की ओर मुड़ते हैं तो ये तनाव होने की संभावना है।

दर्द आमतौर पर शरीर के निम्नलिखित हिस्सों को प्रभावित करता है:

 

टखने के अंदर, संभव सूजन के साथ पैर का आर्च,  घुटना, कमर, पीठ के निचले हिस्से, नीचे की टांग एक या दोनों पैर भी कठोर महसूस हो सकते हैं।

फ्लैट पैर भी शरीर के वजन के असमान वितरण का कारण बन सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप जूते असमान या सामान्य से अधिक जल्दी से पहने जा सकते हैं, खासकर एक तरफ, जिससे आगे चोट लग सकती है।

कारण

फ्लैट पैरों के सामान्य कारणों में शामिल हैं:

आनुवांशिक कारक, चूंकि फ्लैट पैर जीन में माता-पिता से बच्चों तक जा सकते हैं

कमजोर मेहराब, जिसका अर्थ है कि आर्क तब दिखाई देता है जब कोई व्यक्ति बैठता है लेकिन जब वे खड़े होते हैं तो पैर जमीन पर चपटा होता है

पैर या टखने की चोट गठिया या संधिशोथ क्षति, शिथिलता, या पीछे के टिबियल कण्डरा का टूटना तंत्रिका तंत्र या मांसपेशियों की बीमारियाँ, जैसे कि सेरेब्रल पाल्सी, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी या स्पाइना बिफिडा एक और स्थिति जो फ्लैट फुट का कारण हो सकती है, वह है तारसाल गठबंधन। यह स्थिति पैर की हड्डियों को असामान्य रूप से एक साथ फ्यूज करने का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप कठोर और सपाट पैर होते हैं।

बाल रोग विशेषज्ञ आमतौर पर बचपन के दौरान इस स्थिति का निदान करते हैं। मोटापा या मधुमेह होने पर लोग फ्लैट पैर विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। गर्भावस्था के दौरान फ्लैट पैर भी अधिक सामान्य हैं। फ्लैट पैर उम्र के साथ भी विकसित हो सकते हैं। पैरों के दैनिक उपयोग से पोस्टिबियल टेंडन कमजोर हो सकता है। यह कण्डरा पैर आर्क के लिए प्राथमिक समर्थन संरचना है। अधिक उपयोग के बाद कण्डरा सूजन हो सकती है, जिसे कण्डराशोथ कहा जाता है, या आंसू। कण्डरा को नुकसान पैर के चाप को चपटा करने का कारण हो सकता है। फ्लैट पैर एक विकासात्मक दोष के परिणामस्वरूप भी हो सकता है जो बचपन के दौरान होता है या जो उम्र के साथ या गर्भावस्था के बाद विकसित होता है।

Exercises

एड़ी की हड्डी में खिंचाव

flat foot exercisesएक तंग Achilles कण्डरा पैर को आवक रोल करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। एड़ी कॉर्ड स्ट्रेचिंग का उद्देश्य अकिलीज़ टेंडन और पोस्टीरियर बछड़े की मांसपेशियों को फैलाना है।

एक दीवार का सामना करना पड़ता है और एक हाथ को आंख के स्तर पर दीवार पर रखें।उस पैर को रखें जिसे दूसरे पैर के पीछे लगभग एक कदम खींचने की जरूरत है, और एड़ी को जमीन पर मजबूती से लगाए।

जब तक आप पिछले पैर में खिंचाव महसूस न करें तब तक सामने वाले पैर के घुटने को मोड़ें।30 सेकंड के लिए पकड़ो और फिर 30 सेकंड के लिए आराम करो। नौ बार दोहराएं।पीठ को खुजलाने से बचना और इसे सीधा रखना आवश्यक है।इस अभ्यास को दिन में दो बार करें।

गोल्फ की गेंद रोल

इस अभ्यास के लिए एक कुर्सी और एक गोल्फ बॉल की आवश्यकता होती है।

जमीन पर मजबूती से अपने पैरों के साथ कुर्सी पर बैठें। पैर के नीचे गोल्फ की गेंद रखें, और इसे आगे और पीछे पैर के आर्च के नीचे 2 मिनट के लिए प्लांटार प्रावरणी खिंचाव को फैलाने के लिए रोल करें।

इलाज

फ्लैट पैरों वाले कुछ लोग अपने अंगों को स्वचालित रूप से संरेखित कर सकते हैं जो लक्षणों को रोकता है। जो लोग लक्षणों का अनुभव नहीं कर रहे हैं उन्हें आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि फ्लैट पैर दर्द पैदा कर रहे हैं, तो सहायक, अच्छी तरह से फिट जूते मदद कर सकते हैं। एक्स्ट्रा-वाइड-फिटिंग जूते राहत दे सकते हैं।

फिट किए गए इनसोल और ऑर्थोटिक्स या कस्टम-डिज़ाइन किए गए आर्क सपोर्ट, चाप पर दबाव को कम कर सकते हैं और दर्द को कम कर सकते हैं यदि पैर बहुत अंदर तक रोल करते हैं। हालांकि, ये उत्पाद केवल लक्षणों का इलाज करते हैं और लंबे समय तक चलने वाले लाभ प्रदान नहीं करते हैं।

पोस्टीरियर टिबिअल टेंडोनाइटिस से पीड़ित लोगों को ऑर्थोटिक के अंदरूनी किनारे के साथ अपने जूते में एक कील लगाने से भी फायदा हो सकता है। इससे शरीर के कण्डरा ऊतक पर पड़ने वाले कुछ भार से छुटकारा मिल जाता है।

सूजन कम होने तक टखने के ब्रेस पहनना भी फायदेमंद हो सकता है।

डॉक्टर कुछ लोगों को तब तक आराम करने की सलाह दे सकते हैं जब तक कि उनके लक्षणों में सुधार न हो और पैरों या पैरों को उत्तेजित करने वाली गतिविधियों से बचा जा सके।

गठिया या टूटे हुए कण्डरा वाले व्यक्ति को लग सकता है कि एक सांत्वना और दर्द निवारक का एक संयोजन उनके लक्षणों को कम कर सकता है। यदि ये काम नहीं करते हैं, तो सर्जरी आवश्यक हो सकती है।

कुछ हड्डियां बचपन में ठीक से विकसित नहीं हो पाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप जन्म से लेकर वयस्क होने तक फ्लैट पैर हो सकते हैं। इन दुर्लभ मामलों में, जुड़े हुए हड्डियों को अलग करने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है।

जब मोटापा फ्लैट पैरों का कारण होता है, तो वजन कम करने से लक्षणों में सुधार हो सकता है।

 

 

Tags:
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM